March 1, 2024

24x7breakingpoint

Just another WordPress site

Youth take oath for new uttrakhand

300 छात्र-छात्राओं का अनूठा संकल्प, उत्तराखंड को देंगे नई दिशा

नशा राष्ट्र एवं समाज के विनाश का कारक है- ललित जोशी।

300 छात्र छात्राओं ने लिया नशामुक्त उत्तराखंड बनाने का संकल्प।

नशे के सौदागर युवाओं को कर रहे है टारगेट।

मानवाधिकार संरक्षण एवं भ्रष्ट्राचार निवारक समिति के बैनर तले सजग इंडिया के तहत नशे के खिलाफ चलाए जा रहे जन-जागरूकता अभियान को जारी रखते हुए आज मानवाधिकार संरक्षण एवं भ्रष्ट्राचार निवारक समिति के अध्यक्ष ललित मोहन जोशी ने टिहरी गढ़वाल जनपद के दूरस्थ क्षेत्र राजकीय इण्टर मीडिएट कॉलेज रगड़गांव जौनपुर टिहरी गढ़वाल के विद्यार्थियों से संवाद किया।

खास खबर – कोविड का नया variant हो जाऊ सावधान

उन्होंने युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए कहा कि किसी भी तरह का नशा इंसान को शारीरिक मानसिक से कमजोर करता है।

जिस देश का युवा नशे की गिरफ्त में होगा फिर उस देश के लिए एक समृद्ध राष्ट्र की कल्पना नहीं की जा सकती।

Youth take oath for new uttrakhand उन्होंने आगाह किया कि आज कुछ विदेशी ताक़तें हमारे देश के युवाओं को नशा रूपी जाल में फँसाना चाहते हैं, जिससे कि वह हमारे देश के युवाओं को उनके लक्ष्य से भटकाकर देश की जड़ों को कमजोर कर सकें।

उन्होंने बताया कि आतंकवाद को सबसे ज़्यादा फंडिंग नशे के कारोबार से होती है। जाने- अनजाने में नशा करने वाले युवा आतंकवाद को बढ़ावा देते है।

अतः हम सब को नशा मुक्त समाज के निर्माण का संकल्प लेना चाहिये। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने माता-पिता व गुरूजनों द्वारा बताई गई बातों का अनुकरण कर उन्हें जीवन में अपनाने की अपील की।

ललित जोशी ने राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली राजकीय इण्टर मीडिएट कॉलेज रगड़गांव की टीम को सम्मानित भी किया।

और दौरान घोषणा की कि क्विज प्रतियोगिता की विजेता टीम के सदस्यों सहित इस स्कूल के 10 छात्र-छात्राओं को वह अपने शिक्षण संस्थान सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुफ ऑफ कॉलेज देहरादून में मिशन एजुकेशन स्कीम के तहत निशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान करेंगे।

इस दौरान राज्यस्तरीय क्विज प्रतियोगिता के राज्य समन्वयक देवानन्द देवली, व देहरादून जिला समन्वयक डॉ. एस. एस. राणा उपस्थित रहे तथा इस दौरान संस्थान के 300 छात्र छात्राओं ने नशा मुक्त रहने की प्रतिज्ञा भी ली।

बता दें कि मानवाधिकार संरक्षण एवं भ्रष्टाचार निवारक समिति के अध्यक्ष एडवोकेट ललित मोहन जोशी विगत 15 से अधिक वर्षों से नशे के खिलाफ जन-जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

इस दौरान वह प्रदेश भर में 7 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं से सजग इंडिया के माध्यम से युवा संवाद कार्यक्रम के माध्यम से सीधा संवाद कर चुके हैं।

About The Author