February 1, 2023

24x7breakingpoint

Just another WordPress site

उत्तराखंड में राशन कार्ड पर अब मिलेगा चीनी और नमक

देहरादून आज प्रदेश की खाद्य ,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलो की मंत्री रेखा आर्या ने सचिवालय में विभागीय अधिकारियों व प्रदेश के समस्त जिलों के राशन डीलरों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की।

खास खबर-उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने परीक्षा को लेकर लिया बड़ा फैसला

राशन कार्ड पर मिलेगा 2 किलो चीनी 1 किलो नमक

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि जल्द ही राशनकार्ड धारकों को वर्ष 2023-24 में 2 किलो चीनी और 1 किलो नमक प्रतिमाह प्रति कार्ड का वितरण किया जाएगा

Minister Rekha Arya review meeting with departmental officers जिसके हेतु बजट का प्रस्ताव भेज दिया गया है और जल्द ही इसे कैबिनेट में प्रस्ताव बनाकर लाया जाएगा।

जिलापूर्ति अधिकारी सस्पेंड

बैठक में राशन डीलरों द्वारा पिथौरागढ़ जिलापूर्ति अधिकारी द्वारा विगत 2020 से बिलो के भुगतान ना किये जाने का मामला उठाया

जिसको लेकर खाद्य मंत्री ने बड़ी कार्यवाही करते हुए पिथौरागढ़ के जिलापूर्ति अधिकारी को सस्पेंड करने के निर्देश दिए।

कहा कि सरकार डीलरों के साथ सदैव खड़ी है लेकिन अगर विभागीय अधिकारी ही इस प्रकार की लापरवाही करेंगे तो यह बर्दाश्त नही की जाएगी।

साथ ही सभी जनपदों के डीएसओ को यह निर्देश दिए गए कि वह सभी 15 दिनों के भीतर राशन डीलरों के बिल का भुगतान अवश्य करें । साथ ही ऐसे लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

पात्र-अपात्र नामों की लिस्ट होगी चस्पा

खाद्य मंत्री ने सभी जिलापूर्ति अधिकारी व राशन डीलरों को यह निर्देशित भी किया कि ऐसे लोग जो अपात्र है और पात्र का राशन प्राप्त कर रहे है

उनके नामो की लिस्ट संबंधित राशन की दुकानों के बाहर चस्पा करें ताकि लोगो को उनके बारे में पता चल सके और वह ऐसे लोगो को चिन्हित कर के उनकी शिकायत विभाग को करें।

राशन ना लेने वालों के कार्ड होंगे निरस्त

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने इस दौरान एक बड़ा निर्णय लेते हुए ऐसे लोगो के कार्ड को निरस्त करने के निर्देश भी दिए जिन्होंने विगत एक वर्ष या 6 माह से अपने कार्ड से राशन का उठान नही किया है ।

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्डधारकों को चिन्हित किया जाएगा और उसके पश्चात उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा कि आखिर उनके द्वारा राशन क्यों नही लिया जा रहा है

अगर इस स्थिति में संबंधित व्यक्ति जवाब नही देता है तो उनके कार्ड को निरस्त किया जाएगा ।