March 1, 2024

24x7breakingpoint

Just another WordPress site

Conference organized on World Human Rights Day at Haridwar

World Human Rights Day पर नशा उन्मुलन – मिलावट खोरी पर हुआ मंथन

हरिद्वार। विश्व मानव अधिकार दिवस के अवसर पर द ह्यूमन राइट्स वेलफेयर एसोसिएशन रजिस्टर्ड भारत द्वारा एक मानव अधिकार कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।

जिसकी अध्यक्षता अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के अध्यक्ष राजीव कुरले ने की एवं संचालन संस्था के राष्ट्रीय महासचिव अनूप प्रकाश भारद्वाज एडवोकेट ने किया।

खास खबर – हरिद्वार में जुटे श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कॉलेज

कॉन्फ्रेंस में बाल संरक्षण बाल संरक्षण,नशा उन्मुलन,मिलावट खोरी पर वक्ताओं ने चर्चा की और एकजुट होकर मानवाधिकारों की आवाज बुलंद करने एवं रक्षा करने की शपथ ली।
Conference organized on World Human Rights Day at Haridwar इस अवसर पर सर्वप्रथम अवध बिहारी चैरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष एवं मानव अधिकार नेत्री सुश्री पूनम गुप्ता ने कॉन्फ्रेंस संबोधन में कहा कि मानव अधिकार पूरे विश्व में मनाया जा रहा है और हमें मिलकर मानव अधिकारों की दिशा में लोगों को जागरूक करना चाहिए और उनके कर्तव्य का जनता को स्मरण कराते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि संस्था जनहित में मानव अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन हेतु विगत 23 वर्षों से निस्वार्थ भाव से कार्य कर रही है और मानवाधिकारों की अलख जगा रही है।
संस्था के राष्ट्रीय महासचिव अनूप प्रकाश भारद्वाज एडवोकेट ने कहा कि किसी भी इंसान की जिंदगी उसकी आजादी उसकी बराबरी और उसका सम्मान ही मानव अधिकार है मानव अधिकार ऐसे अधिकार हैं जो हमारे पास इसलिए है क्योंकि हम मनुष्य और मनुष्य होने के नाते व्यक्ति को मानव के लिए उनके कल्याण के लिए सेवा भाव से मानव अधिकारों की दिशा में उनके संरक्षण और संवर्धन के लिए उनके अधिकारों के लिए प्रयास करते रहना चाहिए ऐसे कार्य भी परोपकार की श्रेणी में आते हैं उन्होंने कहा की हमें मिलकर बाल असुरक्षा तथा समाज में फैल रहे नशे के कारोबार, समाज में मनुष्य द्वारा खाद्य पदार्थों में की जा रही मिलावट खोरी मुख्य कारक मानव अधिकार हनन के हैं ऐसे में इनको रोकना परम आवश्यक है और इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अवध बिहारी चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा गरीब अशहायो की जा रही मदद की प्रशंसा करते हुए मानव अधिकारों के क्षेत्र में उनकी अग्रणी भूमिका बताइ तथा अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यों को मानवाधिकारो का प्रहरी बताया।
कॉन्फ्रेंस संबोधन में संस्था के जिला अध्यक्ष सुधांशु जोशी ने कहा कि संस्था के सदस्य घर-घर जाकर मानव अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे और और उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में बताएंगे ताकि मानव अधिकारों की रक्षा हो सके।
कॉन्फ्रेंस संबोधन में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के अध्यक्ष एवं समाजसेवी डॉक्टर राजीव कुरेले ने कहा कि की समाज में फैल रहा नशा शरीर में जहर घोल रहा है जिस कारण लोगों का मस्तिष्क सही कार्य न कर पाने के कारण व्यक्ति का शारीरिक और नैतिक आर्थिक हर प्रकार पतन हो जाता है और स्वयं मनुष्य अपने ही अधिकारों एवं समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को भूलकर गलत दिशा में बढ़ रहा है जिस कारण परिवार दुखी होता है उन्होंने नशे को दीमक की तरह बताया जिसे जड़ से खत्म करना बहुत जरूरी है अन्यथा मानव अधिकारों की सुरक्षा करना संभव नहीं है।
वक्ताओं में तेज प्रकाश साहू, शिवा कांत पाठक, राजेंद्र कुमार जिंदल मुकेश वाष्णय , मनोज बिश्नोई,पवन कुमार, प्रदीपवर्मा,सोहनलाल, अशरफ अली,राकेश कुमार सैनी,ऋषभ सैनी, सुभाष शर्मा,राजकुमार मलिक,रकम सिंह, गंभीर सिंह, ऋषिपाल सिंह सैनी, पंडित चंद्र मोहन शास्त्री , गोविंद सिंह बिष्ट अखिलेश कुमार शर्मा आदि ने अपने-अपने विचार रखें।

About The Author