November 30, 2023

24x7breakingpoint

Just another WordPress site

special-campaigns-against Adulterants in uttrakhand

मिलावटखारों के खिलाफ शुरू होगा विशेष अभियान

special-campaigns-against-adulterants-in-uttrakhand

मिलावटखारों के खिलाफ शुरू होगा विशेष अभियान

देहरादून -खाद्य विभाग उत्तराखंड में त्यौहार सीजन से पहले मिलावटखोरों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है।

इस अभियान में प्रमुखता प्रयोग में ले जाने वाले खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता, मिलावट की संभावना को देखते हुए सर्विलांस नमूना संग्रहण, विधिक नमूनों का संग्रहण व त्वरित जांच, खाद्य प्रतिष्ठानों का सघन निरीक्षण को शामिल किया गया है ।

खास खबर =सीएम धामी ने लापरवाह अधिकारियों को सिखाया सबक, दो सस्पेंड,एक को हटाया

इसके अलावा हरिद्वार में जांच के लिए गए पनीर के 2 नमूनों को लैब ने असुरक्षित घोषित किया था जिसमे संबंधित अधिकारी हरिद्वार की रिपोर्ट के आधार पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति कर दी गई है।

इसके अलावा  साथ ही मोबाईल फूड टेस्टिंग से खाद्य पदार्थों की त्वरित जांच व उपभोक्ताओं को घरेलु तरीकों से मिलावट की जांच के संबध में जागरूक भी किया जायेगा।

आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रषासन उत्तराखण्ड डा0 आर. राजेश कुमार ने बताया कि FSSAI के निर्देशानुसार राज्य में 2023-24 वर्ष 2024-25 तैयार किये गये वार्षिक सर्विलांस प्लॉन के तहत प्रत्येक माह राज्य में 500 फूड सैंम्पल लेकर जांच हेतु भेजे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि नमूनों के संग्रहण में एकरूपता के दृष्टिगत् तैयार प्लॉन में प्रथम चरण में माह अक्टूबर से दिसंबर 2023 तक सर्विलांस में दूध एवं दुग्ध पदार्थ, मसाले, खाद्य तेल, एवं मिठाईयां आदि खाद्य पदार्थों के नमूनों को प्राथमिकता के आधार पर सर्विलांस जांच करायी जायेगी

व प्राप्त परिणाम के आधार पर राज्य स्तर पर प्रवर्तन की कार्यवाही द्वितीय चरण में की जायेगी इस संबध में समस्त जनपदीय अभिहित अधिकारियों/खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष निर्गत किये गये हैं।

साथ ही जनपद स्तर पर विधिक नमूनों के संग्रहण में भी तेजी लायी जायेगी।

About The Author