24x7breakingpoint

Just another WordPress site

अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में छायी उत्तराखंड के इस बड़े नेता के उपन्यास पर बनी फिल्म

अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में छायी उत्तराखंड के इस बड़े नेता के उपन्यास पर बनी फिल्म

आगरा(अरुण शर्मा)। केवल देश ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल पटल पर भी पहाड़ अपनी दमदार दस्तक दे रहा हैं। 15 से 17 नवंबर को आगरा में एक अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव,ग्लोबल ताज इंटरनेशनल फ़िल्म फ़ेस्टिवल में इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला। करीब १० देशों की फ़िल्मों के बीच उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के उपन्यास पर बनी मेजर निराला को काफी सराहा गया। मेजर निराला को बेस्ट फ़िल्म स्टोरी के लिए पुरस्कृत किया गया.

खास खबर—सीएम त्रिवेंद्र और कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत आमने-सामने.कहीं तो कुछ पक रहा है

उत्तराखंड फ़िल्म इंडस्ट्री के इतिहास मे पहली बार है कि कोई उत्तराखंड की फ़िल्म एक अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में प्रदर्शित हुई। इस फ़िल्म को निशंक की बेटी आरुषि निशंक ने बनाया हैं। इस फिल्म के निर्देशक-गणेश वीरान,शह निर्देशक बी एस नेगी,प्रोडक्शन मैनेजर गजेन्द्र चौहान, दुष्यंत धुधियाल ने भी आज महोत्सव के अंतिम दिन शिरकत की ,

इस मौके पर अपनी प्रसन्ता व्यक्त करते हुए आरुषि निशंक ने कहा, ‘मेजर निराला’ उत्तराखंड की सैन्य पृष्ठभूमि को प्रदर्शित करती अनोखी गढ़वाली फिल्म है। फिल्म में मेजर निराला के परिवार की पीड़ा बताते हुए हर उस उत्तराखंडवासी के दर्द को बयां किया गया है, जिनका बेटा भारतीय सेना में है। यह फिल्म न सिर्फ युवाओं में देशप्रेम की भावना जगाती है, बल्कि उन्हें अपने परिवार के साथ भी जोड़ती है। साथ ही गढ़वाली संस्कृति और पलायन की समस्या को भी फिल्म में प्रमुखता से उठाया गया है।

प्रसिद्ध गायक कैलाश खैर ने पहली बार गढ़वाली में गाना गाकर फिल्म को और खास बना दिया है। यह फिल्म कैबिनेट मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक के उपन्यास पर आधारित है । मेजर निराला का मुख्य किरदार राजेश मालगुड़ी ने निभाया.