24x7breakingpoint

Just another WordPress site

स्क्रब टाइफस ने बढ़ाई डॉक्टर परेशानी , जाने आखिर क्या है स्क्रब टाइफस

हरिद्वार : हरिद्वार में डेंगू और स्क्रब टाइफस बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिला अस्पताल में अब तक पाँच मरीजों में डेंगू और 14 मरीजों में स्क्रब टाइफस बुखार की पुष्टि हो हुई है। लेकिन इस बार स्क्रब टाइफस बुखार से पीड़ित मरीज बढ़ने से अस्पताल के डॉक्टर भी हैरत में है।

खास खबर—उत्तरकाशी से एक ओर बड़ी खबर-तहसीलदार के इस काम से शर्मसार हुआ उत्तरकाशी

हैरानी : पिछले साल आये थे केवल 3 मरीज 

डॉक्टर हैरान है कि पिछले साल इस बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या 3 थी लेकिन इस बार अभी से एक सप्ताह के भीतर 14 मरीजों में इसकी पुष्टि होना हैरानी का विषय जरूर है। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादातर ये बीमारी जानवरो के ऊपर बैठने वाले कीटों के संपर्क में आने से फैलती है।

 

 

डेंगू और स्क्रब टाइफस का इलाज संभव है :

गर्मी और बरसात के मौसम में डेंगू बुखार के लिए तो जिला अस्पताल में हर साल अलग से आइसोलेटेड वार्ड की व्यवस्था की जाती है मगर इस बार स्क्रब टाइफस बुखार की नई बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ना चिंता का विषय जरूर है। हालाँकि जिला अस्पताल में इस बीमारी का इलाज आसानी से किया जा रहा है।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ राजकुमार ने बताया कि जिला अस्पताल में 4 डेंगू और 7 स्क्रब टाइफस बुखार से पीड़ित मरीज भर्ती है , डेंगू और स्क्रब टाइफस के इलाज के लिए उनके पास पर्याप्त मात्रा दवाइयां और ब्लड यूनिट उपलब्ध है। इन दोनों बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था उनके द्वारा की गई है।