24x7breakingpoint

Just another WordPress site

सावन का पहला सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

सावन का पहला सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

सावन का पहला सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

देहरादून(अरुण शर्मा)। सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में शिवभक्तों का तांता लगा रहा। धर्मनगरी हरिद्वार से लेकर देहरादून और प्रदेश के सभी शिवालयों पर भोले का जलाभिषेक करने के लिए भक्त सुबह से ही लंबी लंबी कतारों में लगें रहें। मंदिरों और शिवालयों में हर-हर महादेव के जयघोष के साथ रुद्राभिषेक, शृंगार और पूजा अर्चना भी हो रही है।

खास खबर—बेनामी सम्पत्ति को जब्त कर डबल इजंन सरकार करने जा रही है यह बड़ा काम

शिव की ससुराल कही जाने वाली कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर में तड़के से ही शिव चालीसा, पंचाश्वर, शिव स्तुति पाठ के स्वर गूंजने लगा था। श्रद्धालु भगवान शिव की फल-फूल, बिल्व पत्र, शहद, दूध, मिष्ठान और धतूरे से आराधना कर भोले को प्रसन्न करने में लगे रहे। कहा जाता है कि सावन के दौरान भगवान भोले नाथ स्वंय विराजमान रहते हैं।

देहरादून में पहले सोमवार पर उमड़ी भीड़

सावन मास के पहले सोमवार पर देहरादून के शिवालयों पर तड़के से ही भोले बाबा की विशेष पूजा अर्चना हुई। पहले सोमवार को उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए मंदिरों में तैयारियां पूरी हैं। इस बार सावन में चार सोमवार होंगे। देहरादून के टपकेश्वर मंदिर में भोले का अभिषेक करने के लिए भक्त लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये।
सावन मास का समापन 15 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन होगा। सावन मास शुरू होते द्रोणनगरी के मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लग रहा है।