24x7breakingpoint

Just another WordPress site

World Tourism Day पर स्वच्छता और संसाधन विकसित करने को गोष्ठी का आयोजन

हरिद्वार( विकास चौहान)। उत्तराखंड राज्य पर्यटन(Tourism) विभाग द्वारा स्वच्छता अभियान को तेज गति प्रदान करने के उद्देश्य से विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) पर श्रवण नाथ नगर स्थित सुविधा होटल में जिला पर्यटन (Tourism) विभाग उत्तराखंड, हरिद्वार आने वाले पर्यटकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक व उत्तराखंड राज्य में रोजगार व नौकरियों के संसाधन विकसित करने के उद्देश्य से गोष्ठी का आयोजन किया गया।

विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) की गोष्टी के अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्य अथिति पूर्व कृषि उत्पादन मंडी समिति अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा उत्तराखंड राज्य तीर्थाटन व पर्यटन को बढ़ाने के लिए बहुत सारी संभावनाए है लेकिन स्वच्छता अभियान व प्लास्टिक को पूर्ण तरीके से प्रतिबंधित किये जाने को लेकर राज्य सरकार के निर्देशन में पर्यटन विभाग की अगुवाई में पर्यटन विकास समितियों के गठन किये जाने चाहिए। और नगर निगम, पी.डब्लू.डी., रेलवे, रोडवेज और सामाजिक संगठनों के संयुक्त गठन कर स्वच्छता अभियान को युद्धस्तर पर दिशा दिए जाने की आवश्यकता है।

खास खबर :— पर्वतीय क्षेत्रों में Industrial इकाई निवेश करें इसके लिए सरकार प्रयासरत

इस अवसर पर गोष्टी को संबोधित करते हुए जिला पर्यटन सीमा नौटियाल ने कहा तीर्थ नगरी हरिद्वार में होटल ट्रेवल व्यवसाय, टूर ऑपरेटर, ऑटो रिक्शा चालक, टैक्सी मैक्सी यूनियन सभी को समय समय पर राज्य सरकार के निर्देशन में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने की योजनाओं को क्रियान्वन करने के लिए जागरूक किया जाता रहा है सभी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा इस पर्यटन गोष्टी के माध्यम से जो रचनात्मक सुझाव दिए गए है उन पर मेरे संबंधित स्तर पर निदान किया जाएगा और बाकी सुझाव व प्रस्ताव राज्य सरकार के सन्मुख प्रेषित किये जायेंगे।

गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ट ने कहा हरिद्वार गंगा सभा समय-समय पर पर्यावरण, माँ गंगा के संरक्षण के लिए अभियान चलाए हुए है वहीं यदि पर्यटन विभाग राज्य सरकार के पर्यटन को बढ़ावा व विकसित किये जाने की योजनाओं को बढ़ाये जाने के लिए यदि हमसे कोई सहयोग की उपेक्षा करती है तो हम हर सम्भव सहयोग करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा प्लास्टिक पर्यावरण के लिए घोर दूषित कैंसर की भांति पनप रही है यदि शीघ्र ही आम जन मानस को सरकार द्वारा उठाये गए पद चिन्हों पर चल कर धर्मनगरी हरिद्वार को स्वच्छ बनाने के लिए धर्म-कर्म के साथ आगे बढ़े।

टूर एंड ट्रैवेल एसो. के अध्यक्ष उमेश पालीवाल ने कहा राज्य सरकार द्वारा रोज़गार बढ़ाने की बात तो करी जा रही है लेकिन हमारे सुझाव है कि धर्मनगरी हरिद्वार के साथ साथ उत्तराखंड के तीर्थाटन व पर्यटन को रोकने के लिए गाइड लाइसेंस पर्यटन विभाग द्वारा उत्तराखण्ड के नागरिकों को दिए जाने चाहिए ताकि अपने अपने क्षेत्र में युवा शिक्षित, नोजवान गाइड के रूप में भगोलिक स्थितियों को आने वाले पर्यटनों को विस्तृत जानकारी दे सके।

पर्यटन गोष्टी का संचालन कर रहे होटल एसो. के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने कहा उत्तराखंड चारधाम यात्रा के साथ-साथ उत्तराखंड के कई मठ मंदिरों का पौराणिक व आध्यात्मिक इतिहास है उस इतिहास दोहराए जाने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा एक डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म बना कर विश्व पटल विदेशो में दिखाई जानी चाहिए ताकि देश दुनिया का पर्यटन उत्तराखंड का रुख कर सके।

जिला पर्यटन विभाग द्वारा विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर गोष्टी में अरविंद खनेजा, बॉबी, गोपाल छिब्बर, संजय रावत, लब्बल सिंह, सोम प्रधान, विकास चौधरी, सरदार इक़बाल सिंह, दीपक शर्मा, टीटू शर्मा, अखिलेश कुमार, मिंटू पंजवानी आदि ने प्रमुख रूप से अपने विचार व्यक्त किये।